post image

नई दिल्ली:– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल (Modi New Cabinet) का बुधवार शाम को विस्तार और फेरबदल पूरा हुआ. 28 राज्य मंत्री और 15 कैबिनेट मंत्रियों समेत कुल 43 मिनिस्टर्स को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने शपथ दिलाई. एक तरफ जहां मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को एंट्री मिली वहीं, कुछ मंत्रियों का प्रमोशन भी किया गया. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बीजेपी (BJP) के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) का कद और बढ़ा गया है. उन्हेें मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन ( Ministry of Co-operation) का भी प्रभार सौंपा गया है– 

 

उधर, पीएम मोदी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को प्राथमिकता दी है. भारत यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि जब भारत में साइंटिफिक इनोवेशन की बात आती है तो भारत दुनिया में सबसे ऊपर रहता है. खासकर कोविड के समय में.विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का चार्ज पीएमओ के हाथ में रहेगा और पीएम मोदी इस मंत्रालय की सक्रिय रूप से निगरानी करते रहेंगे. अमित शाह ही संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्व मंत्रालयों की देखभाल करेंगे. वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उत्तर पूर्व में संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा मिले.

 

COVID-19छत्तीसगढ़ भारत विश्वमनोरंजन वीडियो व्यापार खेललाइफ स्टाइलजरा हटकेधर्म-अध्यात्मविज्ञान सम्पादकीयCG-DPREPaper BREAKING Euro Cup 2020: पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को हराकर फाइनल में पहुंची इटली, देखें Videoगोरेपन के लिए इन तरीकों से बनाएं ग्रीन टी फेस पैक, जल्द दिखेगा असरशख्स ने नैपकिन को समझा खाने की चीज, चम्मच-कांटे से की काटने की कोशिश, वायरल हुआ मजेदार वीडियोMSME: उपभोक्ता मंत्रालय की प्रस्तावित ई-कॉमर्स नीतियों से छोटे कारोबारी असहजDilip Kumar को अंतिम विदाई देने कब्रिस्तान पहुंचे अमिताभ बच्चन, बिग बी को देखकर क्रेजी हुए फैंस, रोका रास्ताकोरोना के खतरे को फाइजर और माडर्ना के टीकों ने 91 फीसद किया कम, एक डोज लेने पर भी असरदारAnupamaa शो में आया नया ट्विस्ट, अब इस बात पर हुई अनुपमा और काव्या की अनबनकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बने मनसुख मांडवीया, पीएम मोदी ने किया विभागों का बंटवाराशनिदेव चल रहे हैं उल्टी चाल, इन राशियों में रहेगा शनि का प्रभावकाफी फायदेमंद है सौंफ की चाय, यहां जानें पीने से क्या- क्या मिलेगा लाभ Home/भारत/केंद्रीय स्वास्थ्य... भारत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बने मनसुख मांडवीया, पीएम मोदी ने किया विभागों का बंटवारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल (Modi New Cabinet) का बुधवार शाम को विस्तार और फेरबदल पूरा हुआ. 28 राज्य मंत्री और 15 कैबिनेट मंत्रियों समेत कुल 43 मिनिस्टर्स को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने शपथ दिलाई. एक तरफ जहां मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को एंट्री मिली वहीं, कुछ मंत्रियों का प्रमोशन भी किया गया. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बीजेपी (BJP) के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) का कद और बढ़ा गया है. उन्हेें मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन ( Ministry of Co-operation) का भी प्रभार सौंपा गया है. Also Read - इस बच्चे से सिख लें: हाथ में डंडा लेकर लोगों से बोला - कहां है मास्क, देखें VIDEO उधर, पीएम मोदी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को प्राथमिकता दी है. भारत यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि जब भारत में साइंटिफिक इनोवेशन की बात आती है तो भारत दुनिया में सबसे ऊपर रहता है. खासकर कोविड के समय में.विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का चार्ज पीएमओ के हाथ में रहेगा और पीएम मोदी इस मंत्रालय की सक्रिय रूप से निगरानी करते रहेंगे. अमित शाह ही संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्व मंत्रालयों की देखभाल करेंगे. वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उत्तर पूर्व में संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा मिले. 

 ▪️।। विभागों का बंटवारा ।।▪️

 

1) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय देखेंगे PM मोदी ,

2) अश्विनी वैष्णव बने नए रेल मंत्री और IT मंत्री ,

3) अमित शाह को मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन की जिम्मेदारी,

 4) पियूष गोयल को टेक्सटाइल मिनिस्ट्री,

 5) स्मृति इरानी को महिला एवं बाल मंत्रालय ,

6) नए शिक्षा मंत्री होंगे धर्मेंद्र प्रधान,

7) हरदीप सिंह पुरी बने पेट्रोलियम और शहरी विकास मंत्री,

8) ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का जिम्मा,

 9) पुरुषोत्तम रुपाला बने डेयरी और मत्स्य विभाग के मंत्री,

10) मीनाक्षी लेखी बनी विदेश राज्य मंत्री और संस्कृति मंत्री मॉस,

 11) अनुराग ठाकुर सूचना प्रसारण मंत्री बने। साथ में युवा और खेल मंत्रालय भी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

profile-image

devendra_choudhri


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "