post image

1 नवम्बर राज्य स्थापना दिवस के साथ सप्ताह भर होंगे आयोजन,मंडला कलेक्टर ने तैयारियों के दिए निर्देश

न्यूज़ रूम समाचार मंडला-- कलेक्टर हर्षिका सिंह ने 1 नवम्बर मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में योजना भवन में बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी एसडीएम एवं जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि 1 से 7 नवम्बर तक विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सभी अधिकारी प्रत्येक दिवस के अनुसार अपनी तैयारियों को पूरा करेंगे। श्रीमती सिंह ने बताया कि 1 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर सभी शासकीय कार्यालयों में रोशनी की जाएगी। इस दिन जन अभियान परिषद द्वारा प्रातः प्रभातफेरी का आयोजन किया जाएगा। साथ ही स्वच्छता अभियान, नर्मदा पूजन तथा नशामुक्ति के लिए संकल्प भी लिया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि स्कूल शिक्षा विभाग तथा संबंधित विभाग 1 नवम्बर 2022 को संगोष्ठी एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन करें। बैठक में एडीएम मीना मसराम, जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड सहित एसडीएम एवं जिलाधिकारी उपस्थित थे।

श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जिला एवं पंचायत स्तर पर कार्यक्रम होंगे। इस दिन आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी विविध कार्यक्रम होंगे तथा सजावट होगी। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट से लेकर एसपी ऑफिस तक के पथ को ’लाड़ली लक्ष्मी पथ’ के रूप में सजाएं। प्रातः 10:30 बजे ’लाड़ली लक्ष्मी पथ’ का उदघाटन किया जाएगा। एसपी कार्यालय के सामने स्थित नेहरू पार्क को ’लाड़ली लक्ष्मी पार्क’ बनाएं। पार्क में ’लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ का भी शुभारंभ किया जाएगा। प्रातः 11:30 बजे भोपाल से प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने 2 नवम्बर को बेटियों के जन्मोत्सव को मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोपहर में टाऊनहॉल में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करें। साथ ही नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लाड़लियों के नाम पर वृक्षारोपण भी सुनिश्चित करें।

3 नवम्बर को साफ-सफाई, सजावट एवं रंगोली केन्द्रित गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी शासकीय कार्यालय, ऐतिहासिक इमारतों, नर्मदा घाटों एवं बाजार आदि की साफ-सफाई सुनिश्चित करें। नर्मदा तटों पर शाम 6 बजे एकसाथ 67 (मध्यप्रदेश स्थापना के वर्ष) दीपों का प्रज्ज्वलन करें। उन्होंने खेल अधिकारी को निर्देशित किया कि 3 नवम्बर को 3 से 6 बजे तक विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन सुनिश्चित करें। 4 नवम्बर को रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इसी दिन ’एक जिला एक उत्पाद’ के अंतर्गत कोदो-कुटकी सहित स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल लगेंगे। 5 नवम्बर को मध्यप्रदेश गौरव के अंतर्गत नाटक, लोकनृत्य, भजन मंडली आयोजित की जाएगी। इस दिन स्थानीय महापुरूषों के जीवन आधारित प्रश्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित करें। 6 नवम्बर को जिले से लेकर पंचायत तक वृक्षारोपण का वृहद स्तर पर आयोजन होगा। साथ ही ऊर्जा तथा जल संरक्षण के संबंध में जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी नगरीय निकायों एवं पंचायतों में ये कार्यक्रम आयोजित करें। टाऊनहॉल मंडला में विद्यार्थियों एवं आमजनों की जागरूकता के लिए ऊर्जा एवं जल संरक्षण आधारित कार्यशाला होगी। 7 नवम्बर को ’मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’ के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार 1 से 6 नवम्बर तक आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के विजेताओं को पुरूस्कार वितरण भी किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम डाईट मंडला में आयोजित होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। श्रीमती सिंह ने सभी एसडीएम एवं जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त सभी कार्यक्रम गरिमामयी रूप से प्रत्येक स्तर पर आयोजित करें। बैठक में उन्होंने जिलाधिकारियों को कार्यविभाजन भी किया तथा जनअभियान परिषद को आयोजन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इसके पूर्व कलेक्टर ने ’मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’ के अंतर्गत पात्र हुए हितग्राहियों की विभागवार जानकारी ली तथा पोर्टल पर विभागवार अपलोड किए गए आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि प्राप्त आवेदन, सत्यापित आवेदन एवं अपलोड किए गए आवेदनों के आंकड़े का गंभीरता से मिलान भी सुनिश्चित करें।

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "