post image

रेलवे गुड्स शेड ,जन औषधी केंद्र, एक स्टेशन एक उत्पाद की नैनपुर को मिली सौगात-- नैनपुर में केंद्रीय मंत्री कुलस्ते और कैबिनेट मंत्री सम्पतिया ऊईके ने किया शुभारम्भ

01

न्यूजरूम समाचार नैनपुर -नैनपुर रेलवे स्टेशन को जन औषधी केंद्र के साथ एक स्टेशन एक उत्पाद की सौगात मिली। इसके साथ ही गुड्स शेड के निर्माण की आधार शिला भी रखी गई। देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  85 हजार करोड से अधिक रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस बाबद नैनपुर रेलवे स्टेशन में एक वृहत कार्यक्रम आहूत किया गया था। जिसमे केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्रीमती सम्पतिया ऊईके, नपा नैनपुर अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा पंजवानी के अलावा दपूमरे के अपर मंडल रेल प्रबंधक मंचासीन थे। इस अवसर पर  शिल्पकारों, हस्तकला, मूर्तिकला और देशी शिल्पों में अपनी महारत रखने वाले लगभग 24 कलाकारों को मंच से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। ये सभी कलाकार नैनपुर मण्डला क्षेत्र में अपनी कला के हुनर से प्रशंसा के पात्र बन हुये हैं। 

02

आज से जनौषधी केंद्र की सेवाएं शुरू

केन्द्र सरकार द्वारा आम लोगों को सस्ती और विश्वसनीय दवाएं उचित कीमत पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जन औषधी केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। पहले चरण में देश के 17 राज्यों के 50 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है । जहाँ प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र खोले गए। इन रेलवे स्टेशनों के कॉनकार्स या सरकुलेटिंग एरिया में लगभग 120-130 वर्ग फुट के क्षेत्र में जन औषधि केन्द्र खोले गए हैं।  जिसका लाभ यहाँ आने-जाने वाले पैसेंजर्स सहित आमजनता व आगंतुकों सभी को  मिलेगा। जन औषधि केंद्र पर जेनेरिक दवाइयाँ मिलेगी जो बाजार में मिल रही नामी कंपनी की दवाओं के मुकाबले काफी सस्ती हैं। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए रेल यात्रियों को भी इमरजेंसी में रेलवे स्टेशन पर स्थित जन औषधि केंद्र से ही सस्ती दरों पर दवा प्राप्त कराने की दिशा में यह कदम उठाया गया है।

3

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र हेतु नैनपुर तथा नागभीड़ स्टेशन को चिन्हित किया गया । जहाँ जन औषधि स्टोर खोला गया है । नियमानुसार नैनपुर तथा नागभीड़ स्टेशन पर तीन वर्ष के लिए जन औषधि केंद्र संचालन हेतु ठेका भी आवंटित किया गया है।

4

एक स्टेशन एक उत्पाद का शुभारंभ

इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी ने विभिन्न स्टेशनों पर स्थापित 1500 से अधिक से 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टालों को राष्ट्र को समर्पित किया। रेल मंत्रालय ने भारत सरकार के 'वोकल फॉर लोकल' विजन को बढ़ावा देने, स्थानीय/स्वदेशी उत्पादों के लिए एक बाजार प्रदान करने तथा समाज के वंचित वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर जुटाने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे ने 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' (ओएसओपी) योजना शुरू की है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के तहत पहले चरण में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत 15 स्टेशन- नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी, गोंदिया, नैनपुर, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, तुमसर रोड, भंडारा रोड, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सौसर, चांदाफोर्ट, नागभीड़, ब्रम्हपुरी, वडसा, एवं वारासिवनी रेलवे स्टेशनों पर उत्पाद बिक्री हेतु कुल 17 स्ट्रॉल शामिल है।

 रेलवे की व्यापक पहुंच और महत्व को ध्यान में रखते हुये स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर स्थानीय कपड़ों, हस्शिल्प, मिटटी से निर्मित वस्तुएं, हथकरघा, बांस के उत्पाद, वनोपज आदि को बढ़ावा देने हेतु स्थानीय उत्पादों को बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नाम मात्र शुल्क के साथ स्थानीय उत्पादों को 15-15 दिनों के लिए यह व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए कियोस्क स्ट्रॉल का निर्माण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद द्वारा किया गया है। स्ट्रेशन पर कियोस्क रेलवे द्वारा अपने खर्च पर लगाकर दिया गया हैं। इस योजना के तहत रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स विकसित करेगा। प्रत्येक रेलवे स्ट्रेशन को एक स्थानीय उत्पाद के लिए प्रचार केंद्र की तरह देखा जा सकता है। यह किसानों और कृषि एवं उसके सहयोगी उद्यमों के लिए अधिक कुशल विकसित करने में मदद करेगा और स्टेशनों से गुजरने वाले व्यापक दर्शकों, यानी रेलवे यात्रियों के लिए अद्वितीय क्षेत्रीय उत्पाद पेश करेगा। इसका उद्देश्य रेलवे का उपयोग करके स्थानीय उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला को बेहतर बनाना है।

वन स्ट्रेशन वन प्रोडक्ट के माध्यम से वोकल फॉर लोकल के तहत आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर होगा।   वहीं स्थानीय लघुकार, कारीगरों, हस्तशिल्पों की आय में वृद्धि भी होगी।  स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने में भी मदद मिलेगी । यात्रीगण इन स्थानीय स्वदेशी सामान की खरीदी कर इस कार्य में लगे कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान कर सकते हैं।  इस योजना के अंतर्गत हस्तशिल्प कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक वस्त्र, स्थानीय कृषि उत्पाद आदि स्थानीय उत्पादों के बिक्री के लिए स्ट्रॉल संचालन हेतु इच्छुक व्यक्ति अथवा उत्पादक सम्बंधित रेलवेस्टेशनों के स्टेशन प्रबंधक के पास आवेदन कर इस अवसर का लाभ लेंगे।

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "