post image

व्हाट्सएप में देखें ये नए 5 फीचर-- व्हाट्सएप में डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं मैसेज जानिए कौन से है ये व्हाट्सएप में यह फीचर, कैसे काम करता है-- लोगों को डिलीट हुई गुप्त जानकारी मिल सकती है जानने को

W1

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स को ढेर सारे फीचर्स ऑफर करता है। इन्हीं में से एक फीचर Delete for Everyone का है। इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को गायब किया जा सकता है। कई बार आपके दोस्तों या करीबी लोगों ने भी आपको भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट किया होगा। हालांकि कई बार हम डिलीट हो चुके मैसेज को भी पढ़ना चाहते हैं। शायद उसमें कोई ऐसी बात छिपी हो जो सामने वाला हमसे छिपाना चाहता है, या कोई और वजह भी हो सकती है।

W2

आज हम आपको व्हाट्सएप पर डिलीट किए जाने के बाद भी मैसेज को भी पढ़ने का तरीका (How to read deleted messages on WhatsApp) बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन को सेव करके रखता है। जैसे ही कोई आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेजेगा तो उसका नोटिफिकेशन भी इसमें सेव हो जाएगा। फिर मैसेज डिलीट होने के बाद भी उसे इस ऐप के जरिए पढ़ा जा सकेगा। 

W3

यह भी पढ़ें: एक फोन में कैसे चलाए दो Whatsapp अकाउंट, आसान है तरीका

ऐसे पढ़ें डिलीट हो चुके व्हाट्सएप मैसेज

1. Google Play Store पर जाएं और नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर नजर रखने वाले ऐप को डाउनलोड करें। ऐसा ही एक ऐप Notisave भी है। इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। 

2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद सभी जरूरी परमिशन दें। ऐप को नोटिफिकेशन, फोटो, मीडिया और फाइलों को पढ़ने और auto-start ऑप्शन को चालू करने की आवश्यकता होगी।

W4

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर किसी ने आपको कर दिया Block? इस ट्रिक से कर पाएंगे चैट

3. एक बार ऐसा करने के बाद, यह ऐप व्हाट्सएप मैसेज समेत आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन लॉग रखना शुरू कर देगा।

4. अगर कोई यूजर व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद डिलीट भी कर देता है, तब भी आप Notisave ऐप में उसे पढ़ सकेंगे। आप उन नोटिफिकेशन को भी पढ़ पाएंगे जो गलती से स्वाइप हो गए हों। 

5. ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ऐप का फ्री वर्जन इस्तेमाल करेंगे तो आपको विज्ञापन भी देखने होंगे। इसका एक पेड वर्जन भी है, जिसके लिए 65 रुपये महीना का चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा ऐप सिर्फ सिंपल टेक्स्ट मैसेज को ही रिकवर कर सकता है। इसके जरिए GIFs, इमेज और वीडियो जैसी मीडिया फाइल्स को रिकवर नहीं किया जा सकता है।

W5

: WhatsApp में आने वाले हैं ये पांच नए फीचर

पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप WhatsApp में जल्द 5 नए फीचर आने वाले हैं। वॉट्सऐप ने पिछले साल ग्रुप विडियो, पिक्चर-इन-पिक्चर (Pip), स्टिकर्स और दूसरे प्रिवेसी फीचर्स लॉन्च किए थे। 2018 की तरह इस साल भी कंपनी अपने यूजर्स के लिए कुछ जबरदस्त फीचर्स लाने की तैयारी कर रही है। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ फीचर्स पर जो इस साल पेश किए जा सकते हैं।

WhatsApp फिंगरप्रिंट लॉक फीचर

WhatsApp में जल्द ही फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन दिया जाएगा। इस नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप में एक नया सेक्शन जुड़ेगा जहां से यूजर्स फिंगरप्रिंट फीचर को एनेबल कर सकते हैं। इससे WhatsApp यूजर्स की चैट पूरी तरह सुरक्षित रहेगी। यूजर्स को हर बार ऐप खोलते समय अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा।

बेहतर ऑडियो पिकर के साथ आएगा वॉट्सऐप

आपके पसंदीदा ऐप वॉट्सऐप में एक नया बेहतर ऑडियो पिकर आने वाला है, जिसमें यूजर ऑडियो फाइल्स को भेजने से पहले इसका प्रिव्यू कर सकेंगे।

डार्क मोड फीचर

यूट्यूब और ट्विटर जैसे प्लैटफॉर्म के बाद अब वॉट्सऐप पर भी डार्क मोड फीचर आने वाला है। इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स लो लाइट में कर सकते हैं। इससे आंखों पर स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेज का बुरा असर नहीं पडे़गा

प्राइवेट रिप्लाई

इस फीचर के जरिए आप ग्रुप पर किसी भी यूजर या ऐडमिन को प्राइवेट रिप्लाई कर सकेंगे। ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह फीचर पहले ही आ चुका है। जल्द ही iOS यूजर्स के लिए यह उपलब्ध होगा। खास बात यह है कि इस मेसेज को सिर्फ सेंडर और प्राइवेट रिसीवर ही देख पाएंगे। रिप्लाई करते वक्त इसके लिए आपको ग्रुप से बाहर आने की भी जरूरत नहीं होगी।

वॉट्सऐप स्टीकर इंटीग्रेशन

वॉट्सऐप स्टीकर फीचर में जल्द ही बड़ा बदलाव होने वाला है। वॉट्सऐप में गूगल का जीबोर्ड जुड़ने वाला है, जिसके बाद यूजर्स ज्यादा स्टिकर का इस्तेमाल कर पाएंगे। जीबोर्ड गूगल द्वारा विकसित किया गया वर्चुअल कीबोर्ड है, जो ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन पर काम करता है। जीबोर्ड के इंटीग्रेशन के बाद वॉट्सऐप यूजर्स गूगल कीबोर्ड में उपलब्ध स्टिकर को भी अपने कॉन्टैक्ट्स को भेज सकेंगे।

W6

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "