post image

*सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया की एक्स-रे मशीन सप्ताहो से बंद पड़ी है मरीज हो रहे परेशान*

      सरकार जहाँ एक तरह जनता को बेहतर से बेहतर दवाईया डाक्टरी इलाज मुहैया कराने की तमाम सरकारी योजनाओं के बड़े बड़े होर्डिंग सोलोगन भले ही लोगों का ध्यान खींचते हों, पर इन योजनाओं की जमी हक़ीक़त कुछ और ही व्यया करती है लोग आज परेशान है सरकार आज शहर से लेकर गांव गांव लोगो के वेहतर ईलाज के लिए सब को सही समय में दवाइयां मिले सही समय मे इलाज हो सके इसको लेकर भवन तो बना दी है पर न उनमे डॉक्टर है और न दवाइयां और तो और ये भवनों के ताले भी कभी नही खुलते है।

 वही असरदार तरीके से लागू न करने के चलते मरीजों का हाल बेहाल है। अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमराई चुकी है अधिक गर्मी पड़ने से अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बड़ी तेजी से बढ़ रही है और अस्पताल प्रबंधन के अव्यवस्था और बदहाली चलते मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नही मिल पा रही है अगर किसी मरीज को एक्सरे की जरूरत हो औऱ वो एक्स-रे करवाना चाहता है तो डॉक्टरो के द्वारा उस मरीज को एक्सरे करवाने के लिए 40 से 50 किलोमीटर दूर मंडला भेज दिया जाता है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया की अव्यवस्था ऐसी है कि एक्सरे मशीन सप्ताह से बंद पड़ी है, पर उसे ठीक करवाने वाले कोई जबाबदेही किसी की नही है।

 समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भुआ बिछिया की स्वास्थ्य व्यवस्था को पूर्णत अव्यवस्था के दौर पर चल रही है वही जब एक्सरे प्रभारी से बात की तो उनका कहना था कि हमारे द्वारा एक्सरे मशीन की खराबी को लेकर मुख्यालय में उच्च अधिकारियों को सूचना दे दी गई है पर मशीन कब ठीक होगी ये पता नही। इससे पता चलता है की अस्पताल प्रबंधन के निष्क्रियता ने दूर-दूर आये मरीजों को सामने संकट पैदा कर मरीजों यहाँ वहाँ भटकने के लिए मजबूर कर दिए है। जनचर्चाओ में ये भी है कि अस्पताल की अव्यवस्था और बदहाली का जिम्मेदार अस्पताल प्रबंधन ही है। उनकी खुलेआम  लापरवाही दर्शाता है की मशीन इतने दिनों से बंद है पर उसे ठीक करवाने के लिए बीएमओ बिछिया द्वारा इतने दिनों में कोई कदम नहीं उठाये है जिसके चलते मरीज यहां वहां भटकने को मजबूर हैं। और आज उन्हें अपने इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है पैसे हो या न हो गरीबो को बस उनको बदहाली के लिए छोड़ दिया है।

*इनका कहना है*

एक्सरे रूम में AC ना होने के कारण जिससे एक्सरे मशीन में तकनीकी खराबी आ गई है मशीन की खराबी को लेकर CMHO मंडला को आवेदन के माध्यम से जानकरी दे दिए हैं ओर हम प्रयास कर रहे है कि मशीन कैसे जल्दी ठीक हो ताकि रोगियों को परेशानियों का सामना न करना पड़े..

       *रविकांत उइके - बीएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुआबिछिया मण्डला*

एक्सरे मशीन को Ac रूम की जरूरत होती है अधिक गर्मी के कारण मशीन खराब हो गई है खराबी की जानकारी उच्च अधिकारियों की दे दी गई है मशीन ठीक कब होगी ये पता नही सभी जानकारी मुख्यालय को दे दी गई है

   *दीपक दुबे - रेडियोग्राफर टेक्नीशियन बिछिया*

profile-image

prashant_patel


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "