post image

किसान रोजगार मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें - राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह--नारायणगंज में एक दिवसीय कृषि मेला और कृषक प्रशिक्षण शिविर संपन्न

1

न्यूज़रूम समाचार मंडला 10 दिसम्बर 2022--नारायणगंज में आयोजित एक दिवसीय कृषि मेला और कृषक प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उद्यानिकी के क्षेत्र में लाभ की बहुत संभावनाएं हैं। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे योजनाओं का लाभ लेते हुए अन्य लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं। किसान रोजगार मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें। इस अवसर पर विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले, जिला पंचायत जबलपुर के अध्यक्ष संतोष बरकड़े, जनपद अध्यक्ष आशाराम भारतीय, पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते, रतन ठाकुर सहित, सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, एसीईओ जिला पंचायत एसएस मरावी, एसडीएम निवास शिवाली सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संबंधित विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

2

राज्यमंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि किसान देश की ताकत हैं। आत्मनिर्भर किसानों से ही प्रदेश और देश आत्मनिर्भर बनेगा। किसानों को सक्षम बनाने के लिए शासन द्वारा अनुदान तथा प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे खेती के कार्य में कृषि वैज्ञानिकों की सलाहों पर अमल करें। श्री कुशवाह ने कहा कि स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। फुड प्रोसेसिंग के लिए स्व-सहायता समूह की प्रत्येक दीदी के लिए 40 हजार रूपए का प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि तथा उद्यानिकी कार्यों के लिए समन्वित योजना बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने क्षेत्र में जल और जमीन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्लान बनाने का आव्हान किया। श्री मर्सकोले ने बिजली आपूर्ति तथा पेसा एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में भी अपनी बात रखी। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। मंचीय कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उद्यानिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को सम्मानित किया गया तथा चिन्हित हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अखिलेश उपाध्याय ने किया।

उद्यानिकी फसलों में लाभ अधिक

अपने संबोधन में राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने कहा कि आर्थिक रूप से सक्षम बनने के लिए रबी एवं खरीफ की फसलें पर्याप्त नहीं हैं, इनके साथ-साथ किसानों को उद्यानिकी फसलों पर भी ध्यान देना चाहिए। फल, फूल, सब्जी आदि उद्यानिकी फसलें अधिक लाभ देती हैं। इन उत्पादों की प्रोसेसिंग एवं पैकिंग कर विक्रय करने में अन्य लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं। साथ ही मुनाफा भी अधिक होता है। श्री कुशवाह ने अपने संबोधन में प्रोसेसिंग तथा भंडारण यूनिट आदि के लिए दिए जाने वाले अनुदान के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।

कृषकों के सहयोग से मॉडल बनेगा नारायणगंज

श्री कुशवाह ने कहा कि नारायणगंज सहित प्रदेश के 20 विकासखंडों को उद्यानिकी के क्षेत्र में मॉडल बनाने के लिए चयनित किया गया है। क्षेत्र में उद्यानिकी फसलों को प्रोत्साहित करने के लिए शासन स्तर से अतिरिक्त आवंटन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे उद्यानिकी फसलों से जुड़ें। साथ ही प्रोसेसिंग, पैकिंग एवं भंडारण यूनिट स्थापित करें। राज्यमंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि कृषकों के सहयोग से नारायणगंज को मॉडल बनाया जाएगा।

नारायणगंज में बनेगा प्रशिक्षण केन्द्र

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए विशेषज्ञों का समुचित मार्गदर्शन नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नारायणगंज विकासखंड में प्रशिक्षण केन्द्र बनाया जाएगा। प्रशिक्षण केन्द्र में समय-समय पर किसानों को कृषि कार्य से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। इस संबंध में उन्होंने शासन द्वारा प्रदाय किए जाने वाले राशि के संबंध में भी जानकारी दी।

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "