post image

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022: महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन बांट रही मोदी सरकार, ऐसे करें आवेदन

समाचार --देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चालाई जा रही है. इनमें से ही एक है प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना, जिसके तहत  सरकार की ओर से फ्री सिलाई मशीन दी जाती है. आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को इस योजना से आजाविका चलाने में लाभ मिलतासरकार द्वारा मिलने वाली सिलाई मशीन के जरिए महिलाएं अपना खुद का घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है, जिससे वह अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है. यह योजना हर एक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

फ्री सिलाई मशीन योजना  के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 20 से 40 वर्ष होना जरूरी है. इसके अलावा योजना का लाभ वहीं ले सकती हैं जिन महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12000 रुपये से अधिक नहीं है.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट india.gov.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई करना होगा. वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसमें सभी जरूरी जानकारी  जैसे- नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर आदि भरना होगा. जानकारी भरने के बाद दस्तावेज के फोटो कॉपी को अपने आवेदन फॉर्म से लगाकर उसे अपने नजदीकी योजना चलाने वाली सरकारी कार्यलय में जमा करना होगा. इसके बाद सरकार की ओर से आपकी दी गई जानकारी की जांच की जाएगी. जानकारी सही होने पर आपके घर सरकार की ओर से फ्री सिलाई मशीन मुहैया कराई जाएगी.

इन दस्तावेजों का होना जरूरी

सामुदायिक प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

आयु प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

परिवार का आय प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

यदि महिला विकलांग है तो विकलांगता का चिकित्सा प्रमाण पत्र

अगर महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र

सिलाई कार्य का प्रमाण पत्र

देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग  की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. महिलाएं Free Silai Machine प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकेंगी.

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "