post image

हिन्दू जनजागृति समिति का ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’, अभियान--तिरंगा मास्क एवं प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज की बिक्री करनेवालोंपर कार्रवाई हो - हिन्दू जनजागृति समिति*

1

जबलपूर - राष्ट्रध्वज राष्ट्र की अस्मिता है । 15 अगस्त और 26 जनवरी को ये राष्ट्रध्वज अभिमान के साथ दिखाए जाते हैं; परंतु उसी दिन यही कागदी/प्लास्टिक के छोटे छोटे राष्ट्र्र्रध्वज सडकों, कचरे और नालों में फटी हुई अवस्था में पडे मिलते हैं । प्लास्टिक के ध्वज तुरंत नष्ट भी नहीं होते, इसलिए अनेक दिनों तक इन राष्ट्रध्वजों को अनादर देखना पडता है । इस विषय में केंद्रीय गृह मंत्रालयने भी ‘प्लास्टिक के राष्ट्रध्वजों का विक्रय करना’ अवैधानिक बताया है । इसे ध्यान में लेते हुए प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज का विक्रय करनेपर और तिरंगे के रंग का मास्क बेचनेवालोंपर उचित कार्रवाई हो, इस मांग का ज्ञापन आज हिन्दू जनजागृति समिति के द्वारा मा. जिलाधीश को सौंपा गया । साथ में नगर निगम के आयुक्त श्री. आशीष वशिष्ठ इन्हे भी इस विषय में आज ज्ञापन दिया गया । इस समय समिति के मध्यप्रदेश समन्वयक श्री. आनंद जाखोटिया, श्री. अनिल गणोरकर एवं श्रीमती अर्चना गणोरकर उपस्थित थे ।

इस ज्ञापन में लिखा है की, राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने के लिए समिति द्वारा मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका  (१०३/२०११) प्रविष्ट की गयी थी । इस याचिका के सुनवाई में न्यायालय ने प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज द्वारा होनेवाला अपमान रोकने का आदेश सरकार को दिया था । उसके अनुसार केंद्रीय और राज्य गृह विभाग तथा शिक्षा विभाग ने इससे संबंधित परिपत्रक भी निकाला है । जिसमें प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज को अवैधानिक बताया गया है ।

वर्तमान में दुकानों में तथा ‘ऑनलाइन’ पद्धति से तिरंगे के रंग के मास्क का विक्रय होते हुए दिखाई दे रहा है । अशोकचक्र सहित तिरंगे का मास्क बनाना और उसका उपयोग करना ध्वजसंहिता के अनुसार राष्ट्रध्वज का अपमान ही है । ऐसा करना ‘राष्ट्रीय मानचिन्हों का दुरुपयोग रोकना कानून 1950’ एवं अन्य कानूनों के अनुसार दंडनीय अपराध है ।

इस विषय में हिन्दू जनजागृति समिति गत 19 वर्षों से ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’, यह अभियान कार्यान्वित करती है । इसके अंतर्गत व्याख्यान, प्रश्‍नोत्तर प्रतियोगिता, हस्तपत्रक वितरण, भित्तीपत्रक-फ्लेक्स लगाना, सडकों पर पडे राष्ट्रध्वज एकत्रित करना आदि उपक्रम कार्यान्वित किए जाते हैं । इस अभियान में सभी राष्ट्रभक्त जुडे, ऐसा आवाहन समिति के द्वारा किया गया है ।

 

आपका विश्‍वासपात्र

श्री. आनंद जाखोटिया, समन्वय

हिन्दू जनजागृति समिति, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान

संपर्क : 7021912805

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "