post image

दिवाली के अवसर पर नैनपुर को मिली नई ट्रेनों की सौगात-- नैनपुर से छिंदवाड़ा- नैनपुर से जबलपुर नई ट्रेन की सौगात- लोगों में खुशी का माहौल

2

न्यूजरूम समाचार नैनपुर --दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा शीर्घ ही नैनपुर छिंदवाडा के मध्य रेल सेवा प्रारंभ किया जा रहा है। हाल ही में छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर तक नई ब्राडगेज लाइन पर रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेन चलाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। इस आशय का रेलवे द्वारा पत्र भी जारी कर दिया गया है। अब इस खंड पर जल्दी ही रेल सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस के प्रारंभ होने से नैनपुर सिवनी जबलपुर एवं उनके मध्य पड़ने वाले स्टेशनों में व्यापारिक व रोजगार की गतिवधियां भी बढ़ेगी। यह पत्र लोगों तक पहुंचते ही लोगों में खुशी का माहौल स्थापित हो गया और अब नैनपुर से चारों दिशाओं के लिए ट्रेन का संचालन चालू हो जाएगा । पत्र के माध्यम से समय सारणी भी जारी कर दी गई है । छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच प्रतिदिन सुबह एवं शाम दो पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा। पहली ट्रेन सुबह 6.45 बजे छिंदवाड़ा से रवाना होगी और सुबह 11.15 बजे नैनपुर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन छिंदवाड़ा से शाम को 6.00 बजे रवाना होगी जो रात 10.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी। नैनपुर से प्रतिदिन सुबह 6.45 बजे ट्रेन रवाना होगी और शाम को 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन शाम 6.00 बजे नैनपुर से रवाना होगी जो रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। इस खंड के सभी पैसेंजर हाल्ट एवं स्टेशनों पर इस गाडी का ठहराव दिया जा रहा है, ताकि इस खंड के सभी रेल यात्रियों को इस का लाभ मिल सकें। रेल प्रसाशन द्वारा इस ट्रेन के परिचालन हेतु तैयारियां शुरू कर दी गई है तथा टिकट काउंटर से लेकर प्लेटफार्म पर भी विशेष व्यवस्थाएं बनाई जा रही है और जल्दी ही इस खंड पर रेल सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी।

3

वहीं दूसरी ओर वर्तमान में गोंदिया से नैनपुर तक परिचालित गाडी क्र. 07829 गोंदिया- नैनपुर डेमू 07830 नैनपुर गोंदिया डेमू को गढ़ा स्टेशन तक दिनांक 23-10-2022 से विस्तारित किया जा रहा है। यात्रियों को नैनपुर से जबलपुर जाने हेतु एक और रेल सेवा का लाभ मिलगा जिससे यात्रियों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। इस के अतिरिक्त नागपुर मंडल द्वारा समय-समय आवश्यकता रेल सेवाओं में विस्तार किया जायेगा। लंबे समय से की जा रही इन मांगों को आखिर रेल विभाग ने मंजूरी देकर जनहित के लिए एक कदम बढ़ाया है। नैनपुर जंक्शन होने के नाते चारों दिशाओं के लिए ट्रेन का संचालन होना नैनपुर के लिए गौरव की बात है लंबी लड़ाई आंदोलन के बाद आखिर अब यहां पर लोगों को रेलवे से बहुत उम्मीद और अब वह उम्मीद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने पूरी कर दी है। इन आंदोलनों में ब्रॉडगेज रेल संघर्ष समिति ने भी अपनी भूमिका बड़ी ईमानदारी से निभाई है और समय-समय पर आंदोलन, पत्राचार एवं अधिकारियों से नैनपुर से लेकर दिल्ली तक लगातार संपर्क किया जाता रहा है। जिसका परिणाम आज जनहित में देखने को मिला है। जल्द ही ब्रॉडगेज रेल संघर्ष समिति लंबी दूरी की ट्रेनों की मांग भी जल्द करेगा।

नैनपुर से अनिल जांगड़े की रिपोर्ट

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "