post image

बढ़ेगा नेशनल पार्क का दायरा, 3 गांव बनेगें कोर जोन--शासन लोगों को मुआवजा और खेती की  देगी जमीन-- वन मंत्री ने दी जानकारी

1

न्यूज़रूम--मध्य प्रदेश के बैतूल के लोगों के लिए खुशखबरी है। प्रशासन ने चुनाव प्रचार के रखरखाव और बिक्री के लिए लगातार कोटवा कर रही है वही जंगली जानवरों के रहने की समुचित व्यवस्था और जंगलों को घना करने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं इसी तारतम में नेशनल पार्क  से विस्थापितों परिवारों को सरकार ने 15 लाख देने की घोषणा की है। साथ ही खेती के लिए 5 एकड़ जमीन देगी। प्रशासन द्वारा पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने की है।

2

वन मंत्री विजय शाह ने पत्रकारों जानकारी देते हुए बताया कि बताया कि सतपुड़ा टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क के विस्तारी करण की योजना पर काम कर रहा है। इसमें बैतूल जिले के 3 गांव मलापुर, कोंडर और झालाई खाली कराए जाएंगे. इन गांवों के ग्रामीणों से चर्चा कर उन्हें इसकी जानकारी दी गई है। जिसको लेकर ग्रामीणों ने मांग रखी थी। उनकी मांग पर विचार किये जाने के बाद यह तय किया गया है कि प्रत्येक परिवार के वे सदस्य जिनकी उम्र नोटिफिकेशन के समय 18 वर्ष हो चुकी हो उन परिवारों को 15 लाख रुपये और खेती के लिए 5 एकड़ जमीन दी जाएगी. ग्रामीण परिवारों को दी जाने वाली जमीन चिन्हित कर ली गयी है. जिनमें अधिकांश जमीन वन विभाग की है. इस जमीन पर कब्जे के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है।

3

मंत्री शाह ने बताया कि कलेक्टर से भी कहा गया है कि पुलिस प्रशासन की मदद से इन गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से चर्चा करें. सर्वे के बाद नोटिफिकेशन भी जारी किया जाए, ताकि यह तय किया जा सके कि वास्तव में इन गांवों के कितने परिवारों को विस्थापित किया जाना है. मंत्री शाह के मुताबिक दिसंबर 2021 तक सम्पूर्ण प्रक्रिया खत्म किये जाने का लक्ष्य भी तय किया गया है.

profile-image

anil_jangre


" You have right to know the truth. News keeps you aware and you keep the society.
 Stay aware, keep awake.
 Stay connected with us. "